क्या मुझे जीवन बीमा लेना चाहिए?


जीवन बीमा क्या है. क्या मुझे जीवन बीमा लेना चाहिए? कितनी राशी का जीवन बीमा लेना सही रहेगा? इन सब सवालों के जवाब आसान हिंदी में यहाँ देने की कोशिश करेंगे. हर किसी की आयु, आय और जिम्मेदारियों के हिसाब से जीवन बीमा की आवश्यकता अलग अलग होती है.  आइये समझें जीवन बीमा क्या है.

आप ही बताइए क्या जीवन का भी बीमा हो सकता है? हम अपने जीवन का बीमा करवा सकते हैं?  क्योंकि जीवन Life तो भगवान का दिया है और भगवान जब चाहे उसे वापिस ले सकता है। कोई  इंसान अपने जीवन का बीमा Insurance  कैसे करवा सकता है? क्या जीवन का बीमा करवाने से जीवन वापिस मिल सकता है? तो हमने अपना फर्ज समझा कि सबसे पहले इस गलत फहमी को दूर किया जाये। जीवन बीमा Life Insurance  नाम हो जाने से जीवन का बीमा नहीं होता। दुनिया की कोई कंपनी किसी के जीवन का बीमा नहीं कर सकती। जब कोई कंपनी किसी व्यक्ति  का बीमा करती है तो यह नही होता कि उसे कुछ हो जाये तो उस में फिर से जान डाल दी जायेगी।
जीवन बीमा बीमित व्यक्ति की मृत्यू की अवस्था में उसकी आय से होने वाली हानि से परिवार को सुरक्षा प्रदान करता है।  दूसरे शब्दों में बीमित व्यक्ति की मृत्यु की अवस्था में परिवार को होने वाली आय की हानि से जो बचाता है उसे जीवन बीमा कहते हैं. आज के दौर में जब शहरों में हर दूसरा व्यक्ति कर्ज लिये मकान में रहता है तो इस अवस्था में जीवन बीमा की अवश्यक्ता और भी बढ़ जाती है। इसे भी पढ़ें जीवन बीमा के प्रकार और जानिये किस प्रकार का बीमा आपको लेना चाहिए.
यदि आप चाहते हैं कि आप का परिवार किसी भी अनहोनी की अवस्था में इसी रहन सहन ( Living Standard ) को हमेशा के लिये कायम रख सके तो गिन कर देखिये आपको कितने बीमा की आवश्यक्ता है।

Comments