LIC आपके लिए लेकर आया है जीवन भर पेंशन की सुविधा

आज की भागदौड़ की जिंदगी में लोगों को पैसे की बहुत जरूरत पड़ती है । घर के खर्च, बच्चों की स्कूल फीस, राशन, बिजली का बिल, आदि खर्चे जो एक व्यक्ति की सारी आमदनी को ही जबत कर जाते है ।  ऐसे माहौल में व्यक्ति को अपने खर्चे चलने के लिए हर महीने एक आय की आवश्यकता होती है।  lic ने इसी को मद्देनज़र रखते हुए जीवन शांति स्किम लांच की है जिसमें व्यक्ति को एक बार पैसे जमा करके हर महीने पेंशन की सुविधा उपलबध होती है। आईये जानते हैं जीवन शांति के बारे में।  



जीवन शांति (एक पेंशन प्लान)

जीवन शांति एक ऐसी पालिसी है जिसमें एक बार पैसा लगाने पर रिटायरमेंट के बाद आपकी हर महीने कमाई होती रहेगी। इस पॉलिसी का नाम एलआईसी की जीवन शांति स्कीम है। इसमें एकमुश्त निवेश कर तुरंत पेंशन का लाभ उठाया जा सकता है। वे लोग जो कि भविष्य में पेंशन प्लानिंग को लेकर चिंतित रहते हैं उनके लिए यह पॉलिसी बेहतर कही जा सकती है। इसमें एकमुश्त रकम जमा करके आप रिटायमेंट के बाद पेंशन पा सकते हैं। दरअसल पॉलिसी को लेते वक्त पॉलिसीधारक के पास पेंशन को लेकर दो विकल्प मौजूद होते हैं। पहला इमीडिएट दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी। इमीडिएट का मतलब है कि पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन तो वहीं डेफ्फर्ड एन्युटी का मतलब है पॉलिसी लेने के कुछ समय (5, 10, 15, 20 साल) बाद पेंशन का भुगतान। इमीडिएट एन्युटी में 7 ऑप्शन मिलते हैं।

एकमुश्त निवेश

अगर आप इस पॉलिसी में एकमुश्त 1527000 रुपये निवेश करते हैं तो और इमीडिएट विकल्प को चुनते हैं तो आपको हर महीने 7550 रुपये की पेंशन मिलने लगेगी। आसान भाषा में आपको समझाते है कि कैसे आप इतनी पेंशन पा सकते हैं। 

उदहारण :

मान लीजिए अगर कोई 37 साल का व्यक्ति ऑप्शन ‘A' यानी Immediate Annuity for life (प्रति महीने पेंशन) को चुनता है। इसके साथ ही वह 1500000 रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है। तो उसे 1527000 रुपये के प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करना होगा। इस निवेश के बाद उसे प्रति माह 7550 रुपये की पेंशन मिलेगी। यह पेंशन जब तक पॉलिसीधार जीवित रहता है तब तक मिलेगी। वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी।

पात्रता : 

इस योजना के तहत भारत का कोई भी नागरिक एलआईसी जीवन शांति योजना के प्लान को खरीद सकता है। इस योजना के तहत 30 साल से लेकर 79 साल का आदमी भी प्लान खरीद सकता है।

हालांकि, इस योजना के विकल्प एफ के लिए 100 साल का आदमी भी इसके प्लान को खरीद सकता है। एलआईसी जीवन शांति योजना के तहत निवेश की न्यूनतम राशि 1.5 लाख रुपये निर्धारित की गयी है और इसके लिए कोई ऊपरी सीमा निर्धारित नहीं है। इसमें प्रीमियम की राशि एकमुश्त भी जमा की जा सकती है।

एलआईसी की इस योजना को न्यूनतम 30 वर्ष तथा अधिकतम 85 वर्ष तक के व्यक्ति ले सकते हैं। बता दें कि जीवन शांति प्लान में लोन, पेंशन शुरू होने के 1 वर्ष बाद तथा इसे सरेंडर, पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद किया जा सकता है।

इसके साथ ही तत्काल और स्थगित वार्षिकी दोनों विकल्पों के लिए पॉलिसी को लेते समय सालाना दरों की गारंटी दी जाएगी।

इस योजना के तहत विभिन्न वार्षिकी विकल्प और वार्षिकी भुगतान के मोड उपलब्ध है। ध्‍यान रखें कि एक बार चुने गए विकल्प को बदला नहीं जा सकता है।

इस प्लान में सिर्फ एक बार निवेश करना होता है और निवेशक की जीवन भर गारंटीड आय होती है। इस प्लान में ग्राहक को अपनी जरूरत और परिस्थिति के हिसाब से नौ तरह के विभिन्न एन्युटी विकल्प चुनने का मौका मिलता है। ग्राहक तत्काल पेंशन शुरू करने के लिए इमीडिएट एन्युटी या फिर बाद में शुरू करने के लिए डेफ्फर्ड एन्युटी का विकल्प चुन सकते हैं।

एन्युटी की दरें पॉलिसी की शुरुआत से ही गारंटीड होती हैं। इस पॉलिसी को स्वयं के जीवन के लिए या अभिभावक, बच्चे, पौते, पति/पत्नी अथवा भाई/बहन के साथ ज्वाइंट लाइफ के लिए भी लिया जा सकता है।

इस पॉलिसी में लोन की सुविधा भी उपलब्ध है। पॉलिसी में एक साल पूरा हो जाने के बाद लोन की सुविधा उपलब्ध हो जाती है।

इस पालिसी का लाभ लेने के लिए जल्दी ही अपने नजदीकी अभिकर्ता से संपर्क करें। 

Comments