30 नवंबर से बंद हो रहे हैं LIC के दो दर्जन से ज्यादा प्लान

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) की पॉलिसी है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. दरअसल, भारतीय जीवन बीमा निगम 30 नवंबर से दो दर्जन से अधिक पॉलिसी बंद कर रही है. इंश्योरेंस रेगुलेटरी IRDA के लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट की नई गाइडलाइंस के चलते एलआईसी अपनी पुरानी पॉलिसी बंद करने जा रही है. हालांकि ऐसे में पुराने पॉलिसी होल्डर्स की पॉलिसी या उनके पॉलिसी बेनिफिट में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा. 

बंद हो सकती है ये पॉलिसी- बंद होने वाले रिटेल प्रोडक्ट्स में से एलआईसी  की जवीन आनंद पॉलिसी, जीवन उमंग, जीवन लक्ष्य और जीवन लाभ जैसी कुछ बेस्टसेलर्स पॉलिसी हैं. एलआईसी  के अनुसार कंपनी के प्रोडक्ट के बुके में किसी तरह की कमी नहीं आएगी. ग्राहकों को और बेहतर और अच्छे विकल्प मिल सकेंगे.

1 दिसंबर से आएंगी नई पॉलिसी- IRDA के लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट की नई गाइडलाइंस के तहत बंद किए जाने वाले इन सभी प्लान को इंश्योरेंस रेग्युलेटर के रिवाइज कस्टमर केंद्रित गाइडलाइन के हिसाब से एलआईसी रिलॉन्च कर सकती है. हालांकि, रिवाइव और रिलॉन्च किए जाने वाले प्रोडक्ट्स में कम बोनस रेट्स और उच्च प्रीमियम दर मिल सकते हैं. नई पॉलिसी ज्यादा प्रीमियम के साथ आने की संभावना है. साथ ही इसमें अलर्टेड फीचर्स भी होंगे. एलआईसी  के कुछ ऐसे प्रोडक्ट जो ज्यादा रिटर्न और ज्यादा बोनस देते हैं उनमें कुछ कमी की जा सकती है. हालांकि एलआईसी का कहना है कि ग्राहकों को और बेहतर विकल्प उपलब्ध होंगे.

Comments