शुरू करें रोज़ाना 121 रुपये जोड़ना, बेटी की शादी के लिए इकठे हो जायेंगे 27 लाख रूपये


भारत में लोग अक्सर बेटियों के पैदा होते ही उनके भविष्य, उनकी पढ़ाई, शादी अदि के बारे में चिंतित होने लगते हैं। जिस कारन से लोग अपने घरों में बेटियों के पैदा होने पर ख़ुशी नहीं मनाते। यह लोगों की एक गलत धरना है जिसको ख़त्म करना बहुत ज़रूरी है। आमतौर पर लोग बेटी की शादी के लिए बहुत चिंता करते हैं। बेटी के होते ही उन्हें उसकी शादी के खर्च की टेंशन होने लगती है। आज हम आपको LIC की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे LIC ने बेटी की शादी के लिए ही बनाया है।
बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए लोग उनके जन्म लेते ही अच्छी इन्वेस्टमेंट पॉलिसी लेने की प्लानिंग करते हैं। आज हम आपको LIC की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे LIC ने बेटी की शादी के लिए ही बनाया है। LIC ने इस पॉलिसी का नाम भी कन्‍यादान योजना रखा है। इस योजना में 121 रुपए रोज के हिसाब से करीब 3600 रुपए की मंथली प्रीमियम पर यह प्‍लान मिल सकता है। लेकिन अगर कोई इससे कम प्रीमियम या इससे ज्‍यादा प्रीमियम भी देना चाहे तो यह प्‍लान मिल सकता है।
LIC की इस खास पॉलिसी में आप रोज के 121 रुपए के हिसाब से अगर जमा करते हैं तो 25 साल में 27 लाख रुपए मिलेगा. इसके अलावा अगर पॉलिसी लेने के बाद अगर मृत्‍यु हो जाती है तो परिवार को इस पॉलिसी का प्रीमियम नहीं भरना होगा और उसे हर साल 1 लाख रुपए भी दिया जाएगा. इसके अलावा 25 साल पूरा होने पर पॉलिसी के नॉमिनी को 27 लाख रुपए अलग से मिलेगा।

 इस पॉलिसी लेने के लिए 30 साल की न्‍यूनतम उम्र होनी चाहिए और बेटी की उम्र 1 वर्ष। यह प्‍लान 25 के लिए मिलेगा, लेकिन प्रीमियम 22 साल ही देना होगा। लेकिन आपकी और बेटी की अलग अलग उम्र के हिसाब से भी यह पॉलिसी मिलती है। बेटी की उम्र के हिसाब से यह इस पॉलिसी की समय सीमा घटा जाएगी।


Comments